Who is pace sensation - Mayank Yadav - मयंक को सीधे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उतारा जा सकता है : ब्रॉड | मयंक किसलिए चर्चा में Why is Mayank in discussion?

  पूरा नाम - Mayank Prabhu Yadav

जन्मदिन - June 17, 2002, New Delhi 

बॉलिंग स्टाइल - Right arm Fast

बैटिंग स्टाइल - Right hand Bat


मयंक को सीधे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उतारा जा सकता है : ब्रॉड - खेल 


इंग्लैंड के महान और तेज गेंदबाज़ स्टुअर्ट ब्रॉड यह मानते हैं की मयंक यादव जो की अभी आईपीएल 2024 में सिर्फ 2 मैच ही खेले हैं उन्हें भारत की तेज गेंदबाजी ने रफ़्तार के सनसनी मयंक यादव को सीधे  अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शामिल करना चाहिए ताकि में आगे बढ़ सकें और अपने करियर में चोटों का सामना करने के लिए उन्हें सख्त बनाया जा सके। 


पिछले ही साल क्रिकेट से सन्यास  ले चुके  ब्रॉड  मानना है की कम उम्र में ही शुरुआत करकर यादव शीर्ष स्तर पर बहुत कुछ सीख सकते हैं लेकिन उन्हें करियर और चोटों  के उतार चढाव के लिए तैयार रहना चाहिए 


कौन है पेस सनसनी - मयंक यादव - Who is pace sensation - Mayank Yadav -

दिल्ली के एक एक्सप्रेस गेंदबाज, मयंक यादव ने सिर्फ दो लिस्ट ए गेम खेले थे जब उन्हें आईपीएल 2022 से पहले लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) द्वारा चुना गया था। उन्होंने पहले सीज़न में एक भी मैच नहीं खेला और अगले सीज़न से बाहर हो गए। एक फटी हुई हैमस्ट्रिंग.


एक बार जब वह फिट हो गए, तो उन्हें 50 ओवर की देवधर ट्रॉफी के लिए उत्तरी क्षेत्र की टीम में शामिल कर लिया गया, जहां उन्होंने तेजी से गेंद फेंककर राहुल त्रिपाठी का मिडिल स्टंप उखाड़ दिया।

उनका रनअप अच्छा है और लाइन और लेंग्थ की भी समझ शानदार है 

उन्होंने 2024 में लखनऊ में पंजाब किंग्स के खिलाफ आईपीएल में पदार्पण किया, जहां उन्होंने अपनी गति से बल्लेबाजों को परेशान किया। उन्होंने अपने चार ओवरों में 27 रन देकर 3 विकेट लिए और 155.8 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति दर्ज की।


मयंक ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ अपने दूसरे आईपीएल गेम में एक बेहतर प्रदर्शन करते हुए अपनी गति 156.7 किमी प्रति घंटे तक बढ़ा दी, जो कि आईपीएल 2024 में दर्ज की गई सबसे तेज गेंद है। उन्होंने लगातार 150 किमी प्रति घंटे की बाधा को पार किया और अपने चार ओवरों में 14 रन देकर 3 विकेट लिए। मयंक आईपीएल के इतिहास में अपने पहले दो मैचों में दो प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं।


मयंक यादव के पिता का क्या नाम है - What is the name of Mayank Yadav's father? 

उनके पिता प्रभु यादव दिल्ली की एक स्थानीय फैक्ट्री में कर्मचारी हैं। बहुत छोटी उम्र से ही उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और 14 साल की छोटी उम्र में अपने सपनों को पंख देने के लिए सोनेट क्लब में शामिल हो गए। क्लब के दो कोच देवेन्द्र शर्मा और तारक सिन्हा ने उनकी प्रतिभा को पहचाना।



प्र:  घरेलू क्रिकेट में किस टीम के लिए खेलते हैं मयंक यादव?

उ: दिल्ली


प्र: मयंक ने कितने फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं? 

उ: मयंक ने सिर्फ एक ही रणजी ट्रॉफी मैच खेला है. इसमें उन्होंने 2 विकेट चटकाए थे


प्र : मयंक ने आईपीएल में कब पदार्पण किया 

उ: 2024 में लखनऊ में पंजाब किंग्स के खिलाफ आईपीएल में पदार्पण किया,


प्र: लिस्ट ए (घरेलू वनडे) मैचों में कैसा प्रदर्शन रहा मयंक का?

उ: मयंक ने दिल्ली के लिए खेले 17 मैचों में 34 विकेट चटका सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा


प्र: मुश्ताक अली ट्रॉफी (राष्ट्रीय टी20 टूर्नामेंट) में कैसा प्रदर्शन रहा मयंक का?

उ: मयंक ने 10 मैचों में 12 विकेट चटकाए हैं.


प्र: लखनऊ ने कितनी रकम में मयंक को खरीदा था?

उ: अनकैप्ड मयंक को लखनऊ ने 20 लाख रुपये में खरीदा था. 


प्र: मयंक किसलिए चर्चा में आए? 

उ: 21 साल के मयंक ने पहले ही मैच में फेंकी शुरुआती 17 गेंदों में से 5 गेंद 150 किमी/घंटा या इससे ज्यादा की गति से फेंकी. साथ ही उन्होंने 3 विकेट भी लिए. और इससे वह आईपीएल के करियर के पहले ही मैच में प्लेयर ऑफ द मैच बन गए और खास बात और चर्चा का विषय रही उनकी 155.8 किमी/घंटा की रफ्तार की गेंद


प्र: मयंक यादव की उम्र क्या है 
उ:  21 साल 

प्र: मयंक यादव की सबसे तेज गेंद कितने  किमी प्रति घण्टे  है 
उ:  156.7 किमी प्रति घंटे 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ