जानिए विश्व के शीर्ष 10 सर्वाधिक धनि व्यक्ति -Find out the top 10 richest people in the world

 


जानिए विश्व के शीर्ष 10 सर्वाधिक धनि व्यक्ति -Find out the top 10 richest people in the world

> जेफ़ बेजोस - अमेरिकी के उद्यमी जेफ़ बेजोस  का जन्म  12 जनवरी 1964 को  हुआ उनकी कुशलता और सोच ने उन्हें विश्व के सबसे सफल व्यक्ति के साथ सर्वाधिक धनि व्यक्ति  बनाता है। उनके सफल व्यापारिक उपक्रम और व्यापारिक सोच ने विश्व का सबसे अमीर व्यक्ति बना दिया है। 


 Jeff Bezos - American entrepreneur Jeff Bezos was born on January 12, 1964, his skill and thinking make him the richest person in the world with the most successful person. His successful business ventures and business thinking have made him the richest person in the world.


आज जेफ़ बेजोस बहुराष्ट्रीय ई -कॉमर्स कंपनी  amazon.com मालिक हैं। जिसे आप  बहुत से लोग ऑनलाइन  समान  खरीदने के लिए उपयोग करने है साथ ही amazon prime भारत में भी अपनी पकड़ आज घर घर तक बनाया हुआ है। जेफ़ बेजोस ई -कॉमर्स कंपनी amazon के संस्थापक व सीईओ  हैं। जेफ़ बेजोस ने वर्ष 1994 में amazon की शुरुआत की थी। 


जेफ़ बेजोस  THE WASHINGTON POST समाचार पत्र के मालिक हैं। जेफ़ बेजोस इन सब के अलावा  BLUE ORIGIN नामक एक एयरोस्पेस कंपनी के मालिक भी हैं ,जो  की व्यवसायिक उपयोग के लिए एक रॉकेट का निर्माण कर रही है। दुनिया भर की मशहूर पत्रिका  फॉर्ब्स पत्रिका  द्वारा जारी विश्व के अरबपतियों की वर्ष  2020 सूची में जेफ़ बेजोस सबसे  ऊपर शीर्ष पर रहे है। आज जेफ़ बेजोस दुनिया अमीर व्यक्ति हैं।   


>बिल गेट्स - 


बिल गेट्स  जिनका पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स है  जिनका जन्म 28 ऑक्टूबर 1955 अमेरिका के वाशिंगटन के मध्यम वर्गीय परिवार  था। इनके पिता  विलियम एच.गेट्स एक वकील थे। 


बिल गेट्स का नाम शायद हि आज दुनिया के किसी कोने में न मशहूर हो। बिल गेट्स माक्रोसॉफ़्ट [सॉफ्टवेयर कंपनी ] के सह -संस्थापक तथा अध्यक्ष हैं।  माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की स्थापना वर्ष 1975 में बिल गेट्स व पाल एलन के साथ सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की। फॉर्ब्स  पत्रिका के अनुसार बिल गेट्स इस समय दुनिया  अमीर व्यक्ति हैं। 


> वॉरेन बफेट - 


वॉरेन एडवर्ड बफेट एक अनेरिकी निवेशक ,व्यवसायी हैं  वॉरेन  बफेट जन्म 30 अगस्त ,1930 को अमेरिका के ओमाहा नेब्रास्का प्रान्त में हुआ। इन्हे शेयर बाजार की दुनिया के सबसे महान निवेशकों में से एक माना जाता है। शेयर बाजार का जादूगर भी कहा जाता है। यह सबसे शेयर धारक भी माने जाते है। वॉरेन एडवर्ड  बफेट आज दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी हैं। विश्व की  अरबपतियों में से  फॉर्ब्स  पत्रिका ने वॉरेन बफेट को दुनिया का तीसरा सबसे अमीर व्यक्ति माना है। 


> कार्लोस स्लिम हेलू  -


कार्लोस स्लिम हेलू  का जन्म 28 जनवरी ,1940 में हुआ। यह मूलतः मैक्सिको के हैं। यह एक व्यवसायी ,इंजीनियर ,निवेशक ,और परोपकारी व्यक्तित्व हैं। इनकी मुख्यता कारसो समूह ग्रुप के माध्यम से काफी संख्या में अपने  आप को शीर्ष पर स्थापित किया है। इनके व्यावसायिक समूह में शिक्षा ,स्वास्थ्य ,औद्योगिक निर्माण ,परिवहन ,रियल स्टेट ,मिडिया ,ऊर्जा ,मनोरंजन ,उच्च प्रद्योगकी ,वित्तीय सेवा शामिल है। यह फॉर्ब्स  पत्रिका की सूची में दुनिया के चौथे सांसे धनी व्यक्ति है। 


>बर्नार्ड अरनाल्ड - 


बर्नार्ड  अरनाल्ड  का जन्म 5 मार्च 1949 को फ्रांस  के रुबे प्रान्त में हुआ था। यह फ्रांस के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। यह विश्व की सबसे बड़ी लक्जरी गुड्स कंपनी  LVMH के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। वर्ष 1971 में इन्होने इंजीनरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की।  आज बर्नार्ड अरनॉल्ड  आज दुनिया के अरबपतियों की सूची में शामिल है। 


> अमासिंयो ओर्टेगा गाओना - 


ओर्टेगा गाओना एक स्पेनिश अरबपति हैं इनका जन्म 28 मार्च 1936 को स्पेन में हुआ था। वह इन्डोटेक्स फैशन समूह के संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष भी है। इन्हे जारा ब्रांड के लिए भी मशहूर हैं। यह यूरोप के दूसरे सबसे धनि व्यक्ति है। 


>लैरी एलिसन - 


लारेंस जोसेफ एलिसन का जन्म 17 अगस्त 1944 में  न्यूयार्क शहर में हुआ था। जोकि एक अमेरिकी व्यवसायी उद्यमी थी। यह ऑरेकल कारपोरेशन के सह संस्थापक के साथ कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य प्रद्योगकी अधिकारी है। लैरी एलिसन ने प्रबंधन डाटाबेस की बढ़ती आवश्यकता को देखते हुए  सॉफ्टवेयर फर्म ऑरेकल खोला। फॉर्ब्स पत्रिका के अनुसार आज ये विश्व मवे सातवे स्थान पर  अरबपतियों में। 


> मार्क जुकरबर्ग 


मार्क एलियट जुकरबर्ग एक अमेरिकन उद्यमी और सोशल नेट्वर्किंग साइट फेसबुक के सह संस्थापक  है इनका जन्म 14 मई 1984 में हुआ। आप सब ने फेसबुक कभी न कभी उपयोग किया ही होगा या जानते ही होगें। मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक की स्थापना  4 फरवरी 2004 को अपने  साथ पढ़ने वाले दोस्त डिस्टन मॉस्कोवित्ज ,एडुर्दो  सवेरिन और क्रिस हुगहेस के साथ मिल कर किया। आज मार्क जुकरबर्ग  फॉर्ब्स  पत्रिका  की  अरबपतियों की सूची  में आठवें स्थान पर थे। 


> माइकल ब्लूमबर्ग - 


माइकल रुबेंस ब्लूमबर्ग  का जन्म 14 फरवरी 1942 में हुआ। एक अमेरिकी उद्यमी ,राजनीतिज्ञ ,लेखक है। यह निवेश बैंक सॉलोमन ब्रदर्स में एंट्री लेवल की नौकरी की।  बाद में 15 साल नौकरी करने बाद वहां से निकल दिय गए। इसके पश्चात् माइकल ब्लूमबर्ग ने वर्ष 1981 में वित्तीय जानकारी और मिडिया कम्पनी ब्लूमबर्ग एलपी की  स्थापना कर डाली। सीड फण्डिंग में किस्मत अजमाया और अब 88%कारोबार के मालिक हैं। फॉर्ब्स  पत्रिका के अनुसार  माइकल ब्लूमबर्गअमेरिका के  शीर्ष 10 व्यक्तियों की सूची  में शामिल हो गए। वहीँ विश्व में आज नौवें नंबर पर हैं। 


>लैरी पेज -


लैरी पेज का पूरा नाम लारेंस एडवर्ड पेज है इनका  जन्म 26 मार्च 1973 में हुआ। यह एक अमेरिकी कम्प्यूटर वैज्ञानिक और इंटरनेट उद्यमी है ,सर्गेई ब्रिन के साथ google with की सह स्थापना की है। पेज ,अल्फाबेट इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी है। अगस्त 2001 में एरिक  शिमट के पक्ष में google के ceo के रूप में एक कदम आगे बढ़ाया   ,फिर अप्रैल 2011 में अपनी इस भूमिका को फिर से स्वीकारा।  फार्ब्स पत्रिका के अनुसार  लैरी पेज आज अरबपतियों की सूची में दसवें नंबर पर हैं।




कृपया पोस्ट शेयर करे। .. हमें फॉलो करें 


अपनी राय नीचे लिखें /    धन्यवाद 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ