करेंट अफेयर्स 06 नवंबर 2020 | डेली न्यूज़ 6 नवंबर 2020 | latest current affairs in hindi syllabuson

 


करेंट अफेयर्स 06 नवंबर | डेली न्यूज़ 6 नवंबर 2020 -


1.भारत ने गुरुद्वारा दरबार साहिब, करतारपुर (GADSK) का प्रबंधन एक गैर-सिख समुदाय के ट्रस्ट को स्थानांतरित करने के पाकिस्तान के निर्णय की निंदा करते हुए कहा है कि यह निर्णय पूर्णतः सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं के विरुद्ध है।

गुरुद्वारा दरबार साहिब, करतारपुर रावी नदी के तट पर पाकिस्तान के नरोवाल ज़िले में स्थित है और पाकिस्तान में भारत-पाकिस्तान सीमा से लगभग 3-4 किमी. दूर है


2. वैश्विक महामारी को देखते हुए ,इंग्लैंड  में covid-19 के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए 4 हफ्ते ला लॉकडाउन लागू किया है। 


3.हाल ही मेंभारत के  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने देश में निवेश आकर्षित और बढ़ावा देने  के उद्देश्य से ‘वर्चुअल ग्लोबल इन्वेस्टर राउंडटेबल’ (Virtual Global Investor Roundtable- VGIR) की अध्यक्षता की। 


4.द लांसेट पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, 200 देशों में 19 वर्षीय लड़कियों और लड़कों के ‘बॉडी मास इंडेक्स’ में भारत क्रमशः नीचे से तीसरे और पाँचवें स्थान पर है।


5.ipl  मुंबई इंडियन की टीम से खेल रहे सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल में अपने 100 मैच खेलने का रिकार्ड बनाया , वह पहले क्रिकेटर बने ,जिन्होंने अब तक इंटरनेशनल मैच में डेब्यु नहीं किया ,और आईपीएल 100 मैच खेलें ,साथ ही  डेब्यु से पहले आईपीएल में वो 2000 रन भी पूरा कर गए। 


6. आकाशगंगा  में मिली शक्तिशाली रेडियो तरंगे वैज्ञानिको  को पहली बार कॉस्मिक रेडियो तरंगो  के शक्तिशाली  विस्फोटक स्त्रोत का पता लगा है। 


7. भारतीय  सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद  नरवणे  04 नवंबर से 06 नवंबर तक नेपाल के दौरे में रहे। उन्हें  नेपाली सेना के जनरल पद की मानक उपाधि से सम्मानित किया गया। 


8. आईपीएल  मुंबई इंडियन ने दिल्ली कैपिटल को 57 रन से हरा कर फाइनल में पहुंची। 



कृपया हमसे जुड़ने के लिए। . आप हमें syllabuson -फॉलो करे।  इस पोस्ट के नीचे socail icon  में  आप facebook page ,whatsapp group ,intagram ,teligram ,youtube  में click कर हमारे पेज को फॉलो करे like करे. और हमसे जुड़े। .आपको मिलेंगी सारी अपडेट और जानकारी। - धन्यवाद। 

                    आपका भविष्य प्रकाशवान ,ऊर्जावान ,सफल बनें। .. 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ